PM Ujjwal Yojana : इन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

PM Ujjwal Yojana : इन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा

PM Ujjwal Yojana 2024 : केंद्र सरकार नागरिकों के हितों के लिए कई योजनाएं चलाती रहती है। सरकार आम जनता की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ये योजनाएं लाती है। ऐसी ही एक योजना थी उज्ज्वला योजना, जिसे सरकार ने 2016 में लॉन्च किया था। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। आइए जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत किन महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलता है।

यह भी देखें == Nothing Ear 3 : नथिंग ईयर 3 की भारत में कीमत IP54 रेटिंग के साथ आएंगे नथिंग के ये ईयरबड्स!

साल 2016 में मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को खाना पकाने में दिक्कत न हो. इसलिए उज्ज्वला योजना शुरू की गई. उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। इसके साथ ही इसमें गैस स्टोव भी दिया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारक महिलाएं ही उठा सकती हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं के पास पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसमें महिलाओं को अपनी गैस एजेंसी चुनने का अधिकार मिलता है. जिसमें भारत गैस, एचपी गैस और इंडियन गैस शामिल हैं। इन तीनों में से चयनित एजेंसी द्वारा ही महिलाओं को सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है।

PM Ujjwal Yojana
                                                                                                   PM Ujjwal Yojana

 

Main Document : मुख्य दस्तावेज

योजना के लिए सभी सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद किसी भी नजदीकी एजेंसी में फॉर्म जमा कर योजना का लाभ उठाया जा सकता है. तो यह फॉर्म गैस एजेंसी पर जाकर भी भरा जा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य दस्तावेज

  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • फोन नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

PM Ujjwal Yojana : योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दिया जा सकता है. यदि कोई महिला इस योजना के लिए ऑनलाइन दान करना चाहती है। फिर उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज मेनू पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा. इसमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी.

 

आधिकारिक वेबसाइट = www.pmuy.gov.in

 

Leave a Comment