PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना का किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा,यहां देखें संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना का किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा,यहां देखें संपूर्ण जानकारी

PM Kisan Yojana Status : पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है जिसमें किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित है। दरअसल, इस योजना के तहत साल में तीन बार (हर चार महीने में) 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है.

निर्दिष्ट भुगतान प्राप्त करने वाले सभी योग्य किसानों के नाम किस्त सूची में होंगे। पात्र किसानों को 2000 रुपये का सीधा हस्तांतरण उनके बैंक खातों में मिलेगा। PM Farmer XVII Part 2024 की रिलीज मई 2024 में होगी, जो लाभार्थी सूची के प्रकाशन के दिन है।

यह भी देखें == Maruti Grand Vitara Sigma : मारुति ग्रैंड विटारा सिग्मा की कार की कीमत, जानें अपनी फेवरेट कार की नई कीमत

मुख्य लक्ष्य राज्यों में छोटे और सीमांत किसानों को धन देना है। किस्त राशि के वितरण के बाद, प्राप्तकर्ता लेनदेन को पीएम किसान 17वीं भुगतान स्थिति 2024 को देखने के लिए आप अपने बैंक स्टेटमेंट को देख सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

PM Kisan Yojana
                                                                                PM Kisan Yojana

 

PM किसान योजना से देश के करोड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती है। आपको बता दें कि किसानों को हर साल तीन किस्तों में छह हजार रुपये मिलते हैं।

PM किसान योजना की प्रत्येक किस्त के तहत किसानों को 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। देश की सरकार ने हाल ही में 28 फरवरी को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की। किस्त देने से करोड़ों किसान बहुत खुश हैं। वहीं, देश के बहुत से किसानों को यह प्रश्न चिंतित करता है

इस खबर को पूरी तरह पढ़ें अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिल सकता है जिनके नाम पर जमीन है। इस योजना का लाभ अन्य लोगों को नहीं मिल सकता। यदि किसी किसान ने दूसरे की जमीन पर खेती की है या फिर पट्टे की जमीन पर खेती करेगा। वह PM किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकता।

यही नहीं, इस योजना का लाभ भी उन किसानों को नहीं मिलेगा जो अपने माता-पिता की जमीन पर खेती कर रहे हैं। देश भर में कई किसान सरकार की इस योजना का गलत फायदा उठा रहे हैं। सरकार यह किस्त भी वापस ले सकती है। ऐसे में सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत भूमि रिकॉर्ड सत्यापन और ईकेवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर आप ये दोनों काम नहीं करेंगे।

PM Kisan Yojana 17th : किश्त कब होगी जारी

इस योजना के अनुसार सभी किसानों को हर महीने 2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है, अवधि 4 महीने है। 15वीं किस्त की रकम नवंबर 2023 को जारी की गई और फिर 16वीं किस्त की रकम 28 फरवरी को जारी की गई. पीएम किसान XVII किस्त 2024 की रिलीज की तारीख मई 2024 है, जो उसी दिन लाभार्थी सूची के प्रकाशन के साथ मेल खाती है।

PM Kisan Nidhi Yojana 2024 : 17वीं किस्त का भुगतान ऑनलाइन

  • पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोजनी होगी। फिर आपको “किसान” सेक्शन में जाना होगा,
  • जो वेबसाइट के होमपेज पर प्रदर्शित होता है। अब आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। इसके बाद, आपको विवरण भरना होगा,
  • जैसे फ़ोन नंबर और ओटीपी जो आपको एसएमएस संदेश के माध्यम से प्राप्त होगा, जिसमें आपको सत्यापन उद्देश्यों के लिए वह कोड दर्ज करना होगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया के बाद, आपका पीएम किसान 17वीं किस्त भुगतान वेबसाइट स्क्रीन पर दिखाई देगा, जहां आप स्थिति की जांच कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment