ABC ID Card Kaise Banaye : एबीसी आईडी कार्ड कैसे बनाएं सभी छात्रों को नया कार्ड मुफ्त मिलेगा जाने पूरी जानकारी 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

ABC ID Card : भारतीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा ABC ID कार्ड लॉन्च किया गया है। इसके ज़रिए छात्रों से जुड़ी शैक्षणिक जानकारियाँ मिलती हैं, जो ऑनलाइन होती हैं। दरअसल ABC ID Card Kaise Banaye एक एकीकृत शैक्षणिक कार्ड है, जिस पर छात्रों की डिग्री और डिप्लोमा से जुड़ी सभी शैक्षणिक जानकारियाँ दर्ज होती हैं। इसके ज़रिए छात्र अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन सुरक्षित रखते हैं,

ताकि उन्हें दस्तावेज़ों से जुड़ी कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही संस्थान भी ABC ID कार्ड के ज़रिए छात्रों के दस्तावेज़ अपलोड करते हैं। एबीसी आईडी भारत में छात्रों के लिए एक विशेष 12-अंकीय कोड है, जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत बनाया गया है। यह एक “क्रेडिट ट्रांसफर” प्रणाली प्रदान करता है जो छात्रों को एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में स्विच करने की अनुमति देता है।

ABC ID Card Download PDF : कार्ड कैसे बनाये

एबीसी कार्ड का पूरा नाम एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट है। इसका नाम किसी भी छात्र के शैक्षणिक व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज अपलोड करना है। जिसमें छात्रों के छात्रवृत्ति दस्तावेज को ऑनलाइन अपलोड किया गया है, जिसमें 12 अंकों के एबीसी मूल्यांकन के माध्यम से इसे ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

Digilocker ABC ID Card : विशेषताएं

एबीसी वैल्यूएशन कार्ड की विशेषताएं एबीसी वैल्यूएशन कार्ड 12 अंकों की संख्या के साथ उपलब्ध है, जो प्रत्येक छात्र के लिए अलग-अलग है। इस कार्ड पर प्रत्येक छात्र की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड किए जाते हैं। इससे जुड़े छात्रों को एक संस्थान से दूसरे संस्थान में जाने के लिए पात्रता की आवश्यकता नहीं होती है।

बल्कि वे एबीसी वैल्यूएशन के माध्यम से प्रवेश ले सकते हैं। इससे संस्थान सीधे एबीसी वैल्यूएशन कार्ड पर दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। इसके जरिए छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेज सुरक्षित रहते हैं। आवश्यक बंदोबस्ती का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है।

 

यह भी देखें == Mahindra Thar ROXX : 15 से 16 सितंबर के बीच होगी महिंद्रा थार ROXX 5 डोर की बोली, जानें कीमत और फीचर्स

 

ABC ID Card Kaise Banaye : पात्रता

एबीसी कार्ड निम्नलिखित पात्रता के लिए बनवाया जाना चाहिए एबीसी कार्ड की अवधारणा भारत में शुरू हुई है, एबीसी कार्ड धारकों को भारत में रहना चाहिए। छात्रों को अपने जीवन में शैक्षिक योग्यता प्राप्त करने का गौरव प्राप्त है। इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं है।

ABC ID Card Documents : दस्तावेज

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं

  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • विद्यार्थी का मोबाइल नंबर
  • विद्यार्थी का रोल नंबर
  • विद्यार्थी का प्रमाण पत्र नंबर आदि

 

ABC ID Card Kaise Banaye
                                                                                              ABC ID Card Kaise Banaye

 

ABC ID card download kaise kare : डाउनलोड कैसे करें

डिजिलॉकर एबीसी आईडी कार्ड आप फोर्जलॉकर के माध्यम से आसानी से अपना एबीसी आईडी कार्ड रोल आउट कर सकते हैं सबसे पहले फोर्जलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट खोलें अब अपने मोबाइल नंबर और पैन कार्ड का उपयोग करके लॉगिन करें यहां आपको स्क्रीन पर जारी किए गए दस्तावेज मिलेंगे अब रोल आउट बटन पर क्लिक करें अब आपका एबीसी आईडी कार्ड रोल आउट हो जाएगा।

ABC ID एबीसी आईडी क्या है

बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी) को छात्रों को देश के विभिन्न उच्च शिक्षा प्रदाताओं के बीच स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक “क्रेडिट ट्रांसफर” प्रणाली प्रदान करता है जो छात्रों को एक कार्यक्रम से दूसरे में स्विच करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें डिग्री, छात्र या छात्र प्राप्त करने में मदद मिलती है। एबीसी बैचलर आर्किटेक्चर नामक एक प्रणाली से जुड़ा हुआ है, जो छात्रों की प्रगति और रिकॉर्ड पर प्लेसमेंट प्लेसमेंट और कार्यशालाओं की गारंटी देता है।

What is ABC ID Card Application Process : आवेदन प्रक्रिया

ABC ID Card Download : एबीसी आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है एबीसी आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.digilocker.gov.in पर जाना होगा या फिर आप डिजिलॉकर के जरिए भी एबीसी आईडी कार्ड एक्सेस कर सकते हैं। इसके बाद आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। साथ ही छात्र को खुद से जुड़ी अन्य जानकारी भी दर्ज करनी होगी,

जिसके आधार पर एबीसी आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे छात्र को 12 अंकों का एबीसी आईडी नंबर मिल जाएगा। इसके बाद छात्र अपने एकेडमी करियर से जुड़ा कोई भी दस्तावेज बनवा सकता है। इसके साथ ही आपके आने वाले दस्तावेज भी इसी एबीसी आईडी पर अपलोड किए जाएंगे। दरअसल एबीसी आईडी कार्ड का कॉन्सेप्ट शिक्षा मंत्रालय की ओर से छात्रों और संस्थानों की सुविधा के लिए लाया गया है।

 

Leave a Comment