UP Board : कक्षा नौ और 11 के विद्यार्थियों के विवरण आनलाइन करेगा यूपी बोर्ड यहां देखें संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

UP Board Class 9 and 11 2024-2025 : अभी विद्यालय के माध्यम से विद्यार्थियों को विवरण दिखाने की है व्यवस्था विद्यालयों में सभी विद्यार्थियों को न दिखाए जाने से संशोधन के आते हैं अधिक मामले

UP Board Class 9 and 11 Registered : छात्र-छात्राओं

विद्यार्थियों के नाम, पिता के नाम, विषय आदि में त्रुटि की अधिक संख्या को देखते हुए यूपी बोर्ड कक्षा नौ और 11 में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के विवरण पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर आनलाइन करने की तैयारी में है। इससे विद्यार्थी कहीं से भी अपना विवरण आनलाइन देख सकेंगे

कोई त्रुटि होने पर विद्यालयों के माध्यम से ठीक करा सकेंगे। अभी विद्यालयों के माध्यम से विद्यार्थियों को उनके विवरण दिखाने की व्यवस्था है, लेकिन सभी विद्यार्थियों को उनके विवरण न दिखाए जाने से त्रुटियां रह जाती हैं, जिसे सुधरवाने के लिए उन्हें बोर्ड/ क्षेत्रीय कार्यालय तक भटकना पड़ता है। नई व्यवस्था से त्रुटियां नगण्य रह जाएंगी।

 

यह भी देखें ==  Redmi 16 Ultra : रेडमी 16 अल्ट्रा स्मार्टफोन अल्ट्रा 300MP कैमरा और सुपर 220W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ जाने कीमत एंड फीचर्स 

 

कक्षा नौ और 11 में कुल 54,31,685 छात्र – छात्राओं पंजीकरण हुआ है। पंजीकरण के दौरान बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व उनके पिता के नाम की स्पेलिंग में त्रुटि हो जाती है। इसके अलावा विषय और उनके जेंडर में भी त्रुटि हो जाती है। नियमानुसार विद्यार्थियों के अभिलेख से उनके विवरण का मिलान विद्यालयों द्वारा करने की व्यवस्था है, लेकिन यह कार्य पूरी सजगता से नहीं किए जाने के कारण प्रतिवर्ष नाम व अन्य विवरण में त्रुटि रह जाती है।

ऐसे में यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने सभी विद्यार्थियों के पूरे विवरण के साथ सूची आनलाइन करने की दिशा में प्रयास शुरू कर  दिए हैं। विवरण आनलाइन किए जाने से सभी विद्यार्थी उसे स्वयं देख सकेंगे और विद्यालय को अवगत करा सकेंगे। इसके बाद एक निश्चित समय के लिए पोर्टल खोलकर त्रुटि सुधारने का अवसर विद्यालयों को दिया जाएगा।

 

UP Board
UP Board official website

 

चूंकि सभी विद्यार्थियों को इसका लिंक नहीं दिया सकता, इसलिए संशोधन विद्यालय के माध्यम से ही कराए जाएंगे। कक्षा नौ और 11 में त्रुटि रहने से वह बोर्ड परीक्षा के दौरान भी रह जाती है। इसके बाद अंकपत्र में संशोधन के लिए विद्यार्थियों को कोषागार में शुल्क जमा करने, शपथपत्र बनवाने, विद्यालय से अग्रसारित कराने एवं स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) संलग्न करने की जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

अभिभावकों को शिक्षक समझा रहे शिक्षा का महत्व

प्रधानमंत्री स्कूल फार राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) योजना के तहत चलाए जा रहे 724 विद्यालयों में पढ़ रहे 2.7 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों को शिक्षा का महत्व समझाया जा रहा है। प्रत्येक विद्यालय के शिक्षक विद्यार्थियों के घर जाकर उनके अभिभावकों को समझा रहे हैं कि आखिर पढ़ाई क्यों जरूरी है? बच्चों का भविष्य संवारने के लिए उन्हें नियमित विद्यालय भेजना आवश्यक है।

पीएम श्री विद्यालयों में विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं। ऐसे में वे निश्शुल्क पढ़ाई कराकर अपने बच्चे का करियर सुधार सकते हैं। स्कूल प्रबंधन समिति, ग्राम प्रधानों व क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों की मदद लेकर अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Comment