Ustad Rashid Khan Passed Away : शास्त्रीय संगीत के धुरंधर उस्ताद रशीद खान का 55 साल की उम्र में निधन, जानें मौत की वजह

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Ustad Rashid Khan Passed Away : शास्त्रीय संगीत के धुरंधर उस्ताद रशीद खान का 55 साल की उम्र में निधन, जानें मौत की वजह

Ustad Rashid Khan Passed Away : शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान, जो रामपुर-सहसवान घराने से हैं, घराने के संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं। यदि आप शास्त्रीय संगीत के शौकीन हैं, तो आपने हमारे शास्त्रीय संगीत उस्ताद राशिद खान के बारे में जरूर सुना होगा। आपने उनका गाना कहीं ना कहीं बजते हुए जरूर सुना होगा. वह अपनी गायकी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं,

उन्होंने शास्त्रीय संगीत में महारत हासिल की है। अधिकारियों ने कहा कि संगीत उस्ताद राशिद खान, जो प्रोस्टेट कैंसर के लिए कोलकाता के एक अस्पताल में इलाज करा रहे थे, 9 जनवरी को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया। लेकिन अब उनके फैंस को बड़ा झटका लगा है. आपको यह सुनकर बहुत दुख होगा कि शास्त्रीय संगीत के उस्ताद राशिद खान नहीं रहे।

यह भी देखें = NEET PG Registration 2024

मंगलवार को उन्होंने 55 साल की उम्र में कोलकाता के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली. जैसे ही उनके फैंस ने ये खबर सुनी तो उन्हें गहरा सदमा लगा. लोग उनकी मौत का कारण जानने के लिए काफी बेचैन हो रहे हैं, अगर आप भी उनकी मौत का कारण जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें, तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Ustad Rashid Khan Passed Away : उस्ताद राशिद खान का निधन जानिए मौत का कारण

शास्त्रीय गायक 55 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी हैं। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन असफल रहे।’ जिस निजी अस्पताल में खान को भर्ती कराया गया था, उसके एक अधिकारी ने कहा, ”दोपहर करीब 3:45 बजे उनका निधन हो गया।” आपको बता दें कि शास्त्रीय संगीत के उस्ताद राशिद खान ने 55 साल की उम्र में आखिरी सांस ली है. खबरें इस तरह आ रही हैं, वह प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे थे,

Ustad Rashid Khan Passed Away
                                                 Ustad Rashid Khan Passed Away

 

दिसंबर में उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। उन्हें 23 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह पिछले कुछ दिनों से आईसीयू में भर्ती थे और वेंटिलेटर पर थे। शुरुआत में उनका इलाज मुंबई के टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में किया गया था। लेकिन बाद में वह कोलकाता लौट आए और आखिरकार मंगलवार को कोलकाता के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

Ustad Rashid Khan Biography : उस्ताद राशिद खान की जीवनी

शास्त्रीय गायक, जो रामपुर-सहसवान घराने से संबंधित हैं, घराने के संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं। उस्ताद राशिद खान का जन्म उत्तर प्रदेश के बदायूँ में हुआ था। उन्होंने अपने नाना उस्ताद निसार हुसैन खान से संगीत की शिक्षा ली। राशिद खान का पहला स्टेज परफॉर्मेंस 11 साल की उम्र में था। आप जानते होंगे कि वह रामपुर सहसवान घराने के गायक थे। उन्होंने फिल्मों में भी अपनी आवाज दी. उन्होंने जब वी मेट जैसी बड़ी फिल्मों में अपनी शानदार आवाज दी। उनकी फिल्म का गाना ‘आओगे जब तुम सजना’ काफी हिट हुआ था।

मैंने उनकी मृत्यु के बारे में सुना. यह पूरे देश और पूरे संगीत जगत के लिए एक बड़ी क्षति है।’ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अस्पताल में अपने परिवार के सदस्यों के साथ खड़े होकर कहा, “मैं बहुत दर्द में हूं क्योंकि मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि राशिद खान नहीं रहे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 जनवरी को उनके अंतिम संस्कार से पहले खान को बंदूकों की सलामी दी जाएगी और राजकीय सम्मान दिया जाएगा। “उनका शव आज शवगृह में रखा जाएगा। इसे बुधवार को रवींद्र सदन ले जाया जाएगा, जहां उनके प्रशंसक उन्हें अंतिम विदाई देंगे।” बिदाई।” संगीतकार वेंटिलेशन पर थे। पिछले महीने सेरेब्रल अटैक के बाद उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो गई थी।

विशेषता विवरण
  नाम    उस्ताद राशिद खान साहब
  घराना   रामपुर सहसवान घराना
  वंशावली   घराने के संस्थापक उस्ताद इनायत हुसैन के परपोते
  प्रारंभिक प्रशिक्षण   प्रारंभिक प्रशिक्षण नाना उस्ताद निसार हुसैन खान से प्राप्त किया
  अकादमी में शामिल होना    अप्रैल 1980 में 14 साल की उम्र में अकादमी में शामिल हुए
  मान्यता   1994 तक अकादमी में एक संगीतकार के रूप में मान्यता प्राप्त हुई
  गायकी (गायन शैली)   रामपुर-सहसवान गायकी, ग्वालियर घराने से निकटता से संबंधित है
  संगीत प्रयोग शुद्ध हिंदुस्तानी संगीत को हल्की शैलियों के साथ मिलाने का प्रयोग किया गया, जैसे कि सूफ़ी फ़्यूज़न रिकॉर्डिंग “नैना पिया से” (अमीर ख़ुसरो के गीत) में।
  पुरस्कार और सम्मान   पद्म श्री
  पुरस्कार और सम्मान   संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

राशिद खान ने उस्ताद आमिर खान और पंडित भीमसेन जोशी की विलंबित ख्यालों की गायकी से प्रेरणा ली। उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई गाने गाने का श्रेय जाता है। उन्होंने कई सुपरस्टार की आवाज भी दी। उस्ताद राशिद खान को पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था, क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड जगत को अपनी आवाज से मंत्रमुक्त कर दिया था। 11 वर्ष की उम्र में राशिद का संगीत करियर शुरू हुआ।

Leave a Comment