Maruti EV Electric Car : लॉन्च होगी मारुति की सस्ती EV, Tata और Kia की हालत होगी खराब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Maruti EV Electric Car : लॉन्च होगी मारुति की सस्ती EV, Tata और Kia की हालत होगी खराब

Maruti Electric Cars : मारुति सुजुकी ने हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात एसयूवी में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश की है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसे दिवाली के मौके पर भारत में लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है और भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Tata Tiago EV और MG Comet से होने वाला है। जापानी तकनीक पर आधारित यह भारतीय इलेक्ट्रिक कार भारतीय लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।

यह भी देखें = Motorola E13 5G Phone

मारुति की योजना 2026-27 में अपनी कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की है। मारुति ने eWX को जापान में आयोजित मोबिलिटी शो में पेश किया था। यह कंपनी की हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी। मीडिया में अफवाह है कि मारुति जल्द ही इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करेगी। यह बात कितनी सच है

Maruti EV Electric Car
                                               Maruti EV Electric Car

 

इसकी आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। लेकिन कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नया आर्किटेक्चर विकसित करने की सोच रही है। अगर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाएंगी तो यह प्लेटफॉर्म काफी काम आने वाला है।

मारुति ने कुछ समय पहले अपनी वैगन आर इलेक्ट्रिक को भी सड़कों पर लॉन्च किया था। हालाँकि इसे बंद कर दिया गया है. अब यह साफ नहीं है कि कंपनी वैगन आर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी या नहीं। लेकिन वैगन आर जैसी इलेक्ट्रिक कार 2026 तक बाजार में लॉन्च की जा सकती है।

फिलहाल मारुति सुजुकी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। इसके अलावा कंपनी हाइब्रिड कारों पर भी काम कर रही है।

मारुति सुजुकी ने हाइब्रिड कारों के निर्माण के लिए डेंसो और तोशिबा के साथ संयुक्त रूप से साझेदारी की है। इसके तहत कंपनी बैटरी प्लांट बनाएगी। फिलहाल मारुति जिस इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल करने जा रही है उसे BYD के सहयोग से बनाया जा रहा है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी अच्छे से काम कर रही है और जल्द ही हमें ये सब देखने को मिलेगा।

Leave a Comment