Pausha Putrada Ekadashi 2024 : तिथि, शुभ समय, अनुष्ठान, व्रत कथा, महत्व और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Pausha Putrada Ekadashi 2024 : तिथि, शुभ समय, अनुष्ठान, व्रत कथा, महत्व और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Paush Putrada Ekadashi : पौष पुत्रदा एकादशी भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से आशीर्वाद पाने के लिए समर्पित एक शुभ उपवास दिवस के रूप में महत्व रखती है। पौष पुत्रदा एकादशी वैष्णवों द्वारा मनाया जाने वाला उपवास का एक पवित्र दिन है। व्रत का समापन या पारण एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद होता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह “पौष”, या “एकादशी” महीने के ग्यारहवें दिन, चंद्र शुक्ल पक्ष के दौरान होता है।

ऐसा माना जाता है कि जो भक्त इस व्रत को रखता है उसे देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है, जिससे उन्हें जीवन के विभिन्न कष्टों से राहत मिलती है। इसके अत्यधिक महत्व के कारण इस व्रत को करने वाला व्यक्ति जीवन में पूर्ण संतुष्टि का अनुभव करता है। शास्त्रों के अनुसार, एकादशी व्रत को सभी व्रतों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। तारीख से लेकर पूजा के समय तक, अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

यह भी देखें = Realme Note 50 Phone

Pausha Putrada Ekadashi 2024 : तिथि और पूजा का समय

द्रिक पंचांग के अनुसार, पौष पुत्रदा एकादशी का शुभ अवसर 21 जनवरी, रविवार को मनाया जाएगा। शुभ समय और पूजा का समय इस प्रकार है

एकादशी तिथि प्रारंभ : 20 जनवरी 2024 को शाम 07 बजकर 26 मिनट से

एकादशी तिथि समाप्त : 21 जनवरी 2024 को शाम 07 बजकर 26 मिनट पर

पारण का समय : 22 जनवरी सुबह 07:14 बजे से 09:21 बजे तक

पारण दिवस द्वादशी समाप्ति क्षण  : 07:51 बजे

Pausha Putrada Ekadashi rituals : पौष पुत्रदा एकादशी अनुष्ठान

एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद एकादशी पारण पूरा किया जाता है। जब तक द्वादशी सूर्योदय से पहले समाप्त न हो जाए, पारण द्वादशी तिथि के भीतर ही कर लेना चाहिए। द्वादशी के दिन पारण को नजरअंदाज करना अपराध करने के समान है। यह हरि वासर पारण का समय नहीं है। व्रत तोड़ने के लिए हरि वासर तक इंतजार करने की प्रथा है। द्वादशी तिथि का पहला दिन और चौथा घंटा हरि वासर है। व्रत तोड़ने का सबसे लोकप्रिय समय सुबह है। दोपहर के समय व्रत तोड़ना उचित नहीं है। अगर किसी कारण से कोई सुबह अपना व्रत नहीं खोल पाता है तो उसे दोपहर के बाद व्रत तोड़ना चाहिए।

Pausha Putrada Ekadashi 2024
                                                                              Pausha Putrada Ekadashi 2024

 

कभी-कभी एकादशी पर लगातार दो दिनों तक उपवास करने की सलाह दी जाती है। यह अनुशंसा की जाती है कि समर्थ को परिवार सहित केवल पहले दिन उपवास करना चाहिए। दूसरा वैकल्पिक एकादशी व्रत तपस्वियों, विधवाओं और मोक्ष चाहने वालों के लिए अनुशंसित है। वैष्णव एकादशी व्रत का दिन उसी दिन पड़ता है जिस दिन स्मार्ट के लिए अनुशंसित वैकल्पिक एकादशी व्रत होता है। जो भक्त भगवान विष्णु के प्यार और स्नेह का अनुभव करना चाहते हैं उन्हें एकादशियों के दोनों दिन उपवास करने की सलाह दी जाती है।

Pausha Putrada Ekadashi of Significance : पौष पुत्रदा एकादशी का महत्व

इस एकादशी को “पौष पुत्रदा एकादशी” कहा जाता है क्योंकि यह हिंदू माह “पौष” के अंतर्गत आती है। हिंदी में, “पुत्रदा” का अर्थ है “पुत्रों का दाता”। अधिकांश जोड़े जो अपने पहले बच्चे को आशीर्वाद के रूप में पाने की आशा रखते हैं, वे इस एकादशी को मनाते हैं। इस दिन लोग बड़े उत्साह और भक्तिभाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। विशेष रूप से, पौष पुत्रदा एकादशी भगवान विष्णु के उपासकों के लिए बहुत भाग्यशाली है।

पौष पुत्रदा एकादशी व्रत कथा

भद्रावती में सुकेतुमान नामक राजा और उनकी रानी शैव्या थे। उनके भद्रावती साम्राज्य में सब कुछ उनका स्वामित्व था। यह एक समृद्ध देश था. लेकिन राजा और रानी हमेशा चिंतित और दुखी रहते थे क्योंकि उनकी कोई संतान नहीं थी। राज्य का कोई उत्तराधिकारी नहीं था। राजा ने अपनी जान लेने के बारे में सोचा लेकिन इसके खिलाफ फैसला किया क्योंकि यह अनैतिक होगा। जब उन्हें अपनी स्थिति पर दुःख हुआ तो उन्होंने राज-पथ छोड़कर वन में चले जाना चाहा।

राजा को जंगल में बहुत से पक्षी तथा अन्य जानवर दिखाई देते रहे। और उसके बाद वह एक नदी के किनारे एक आश्रम में जाकर बैठ गया।” जब वह आश्रम पहुंचा तो उसने ऋषि को समस्या के बारे में बताया और बताया कि यह समस्या उसे कैसे परेशान कर रही है। तब ऋषि ने राजा से कहा। प्रार्थना करो। बताया पुत्रदा एकादशी के दिन के बारे में। राजा ने व्रत रखा और पूरे विधि-विधान से उसका पालन किया। कुछ ही दिनों में रानी गर्भवती हो गई और उसने एक पुत्र को जन्म दिया। यह है पुत्रदा एकादशी की कहानी और इसका महत्व विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो माता-पिता बनना चाहते हैं.

Leave a Comment