Ram Mandir Ayodhya : अयोध्या राम मंदिर लाइव अपडेट पीएम मोदी ‘आगे क्या’ बोले

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Ram Mandir Ayodhya : अयोध्या राम मंदिर लाइव अपडेट पीएम मोदी ‘आगे क्या’ बोले

अयोध्या राम मंदिर लाइव अपडेट : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिषेक समारोह की अध्यक्षता की, जिसका संचालन पुजारियों की एक टीम ने किया

अयोध्या राम मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के हमारे लाइव कवरेज में आपका स्वागत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की अध्यक्षता की. राम मंदिर का उद्घाटन भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिसने न केवल देश बल्कि वैश्विक दर्शकों का भी ध्यान आकर्षित किया है।

  श्री राम मंदिर अयोध्या

मंदिर शहर में 2.7 एकड़ भूमि पर खड़ा राम मंदिर वास्तुशिल्प कौशल का चमत्कार है। इसकी ऊंचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और कुल लंबाई 360 फीट है। प्राचीन भारत की दो मंदिर-निर्माण शैलियों में से एक, प्रतिष्ठित नागर शैली में निर्मित, राम मंदिर आधुनिक तकनीक को एकीकृत करते हुए सभी वैदिक अनुष्ठानों का पालन करता है। निर्मित क्षेत्र लगभग 57,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, एक तीन मंजिला संरचना जो प्रतिष्ठित कुतुब मीनार की ऊंचाई का लगभग 70% है।

यह भी देखें == Panchayat Season 3

अयोध्या में सुरक्षा उपाय काफी बढ़ा दिए गए हैं, उत्तर प्रदेश सरकार निगरानी ड्रोन, नाइट विजन डिवाइस और सीसीटीवी कैमरों सहित उन्नत तकनीकों का उपयोग कर रही है। 1500 सार्वजनिक सीसीटीवी कैमरों के साथ एकीकृत एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली (आईटीएमएस) पूरे शहर में सतर्क निगरानी सुनिश्चित करती है। व्यापक सुरक्षा योजना के कार्यान्वयन में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) टीमों की तैनाती शामिल है।

Ram Mandir Ayodhya
                                                         Ram Mandir Ayodhya

 

अयोध्या रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी कर दी जाएगी और टेंट सिटी में अग्निशमन विभाग के प्रावधान का उद्देश्य किसी भी अप्रत्याशित घटना पर त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना है। विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) द्वारा बनाए रखा गया एक एंटी-ड्रोन सिस्टम, संभावित हवाई खतरों के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। जनता को सलाह दी जाती है कि केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित लोगों को कड़ी सुरक्षा और परिवहन व्यवस्था के साथ प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी और गौतम अडानी और खेल आइकन सचिन तेंदुलकर सहित प्रमुख हस्तियां राज्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगी।

Ram Mandir ‘Pran Pratistha’ Ceremony :  राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह

दिन की शुरुआत सुबह पूजा के साथ हुई और उसके बाद ‘मृगशिरा नक्षत्र’ में रामलला का अभिषेक किया गया। समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों सहित 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद राम मंदिर के सार्वजनिक उद्घाटन का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा.

NOTE

इस ऐतिहासिक क्षण के अनावरण के लिए बने रहें क्योंकि हम आपके लिए राम मंदिर उद्घाटन की सामने आने वाली गाथा के बारे में वास्तविक समय के अपडेट और अंतर्दृष्टि लाते हैं।

Leave a Comment