Mahindra CNG Tractor : महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर बाजार में मचा रहा है तहलका, जानिए क्या है इसमें खास जो बन गया है देश का नंबर 1 ट्रैक्टर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Mahindra CNG Tractor : महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर बाजार में मचा रहा है तहलका, जानिए क्या है इसमें खास जो बन गया है देश का नंबर 1 ट्रैक्टर।

Mahindra CNG Tractor 2024 : Mahindra CNG के मालिक ने बाजार में मचाया तहलका, जानिए क्या है इसमें खास जो बना देश का नंबर 1 मालिक! देश की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक नई पहल करते हुए सीएनजी से चलने वाला स्पेक्ट्रम लॉन्च किया है। इस सी कंपनी के लॉन्च होने से किसानों को बड़ी बचत होगी क्योंकि इसके संचालन में डीजल से भी कम खर्च आता है.

महिंद्रा सी एंटरप्राइजेज विजन 2024 इस नए व्याख्यान के साथ, एग्रीकल्चरल एग्रो विजन ने महिंद्रा सीएनजी एंटरप्राइजेज 2024 में अपना पहला सीएनजी सोलर प्रोप्राइटरशिप सम्मेलन भी आयोजित किया है। इस समुद्री मनोरंजन सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर सड़क परिवहन मंत्रालय के निदेशक मंडल ने भाग लिया। . और राजमार्ग. और राजमार्ग, भारत सरकार। यह नया प्रस्ताव न केवल किसानों को तकनीकी रोमांच से बचाएगा बल्कि प्रदूषण को कम करने में भी मदद करेगा।

भारत के अग्रणी ट्रैक्टर ब्रांड, महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने आज मध्य भारत के सबसे बड़े कृषि शिखर सम्मेलन, एग्रोविज़न, नागपुर में अपने लोकप्रिय युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर अपना पहला सीएनजी मोनो ईंधन ट्रैक्टर का अनावरण किया। अनावरण श्री की सम्मानित उपस्थिति में चार दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर हुआ। नितिन गडकरी, माननीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, भारत सरकार।

यह भी देखें  == रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो बनाने वाले को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

समर्पित सीएनजी-संचालित वाहनों को विकसित करने में अपनी व्यापक विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, महिंद्रा इष्टतम उत्सर्जन नियंत्रण, प्रदर्शन और परिचालन लागत दक्षता को प्राथमिकता देता है। चेन्नई में निर्मित और परीक्षण किया गया नया महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर, कृषि में वैकल्पिक इंजन प्रौद्योगिकी में नए मानक स्थापित करता है, जिसमें शक्ति और प्रदर्शन डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के समान हैं।

Mahindra CNG Tractor
                                                                                       Mahindra CNG Tractor

 

उल्लेखनीय रूप से पर्यावरण के अनुकूल, सीएनजी ट्रैक्टर डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में उत्सर्जन को लगभग 70% कम करते हैं। कम इंजन कंपन शोर के स्तर को कम करने में योगदान देता है, जो डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में 3.5db कम है। यह वृद्धि न केवल विस्तारित कामकाजी घंटों और इंजन जीवन की सुविधा प्रदान करती है, बल्कि कृषि और गैर-कृषि दोनों अनुप्रयोगों के लिए उन्नत ऑपरेटर सुविधा भी सुनिश्चित करती है। सीएनजी तकनीक से लैस, ट्रैक्टर मौजूदा डीजल ट्रैक्टरों की क्षमताओं से मेल खाते हुए विभिन्न कृषि और ढुलाई अनुप्रयोगों को कुशलतापूर्वक संभालता है।

महिंद्रा के सीएनजी ट्रैक्टर में चार टैंक हैं जो 200 बार प्रेशर पर 45 लीटर पानी या 24 किलो गैस भरने की क्षमता रखते हैं। डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में प्रति घंटे 100 रुपये की अनुमानित बचत इसकी आर्थिक अपील को और रेखांकित करती है। महिंद्रा ने बाजार की तैयारी और इस अग्रणी तकनीक की प्रतिक्रिया के गहन मूल्यांकन के बाद सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च करने की योजना बनाई है।

Mahindra Tractors : मुख्य विशेषताएं

महिंद्रा लगभग चार दशकों से भारत का नंबर 1 ट्रैक्टर ब्रांड रहा है और वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माता है। महिंद्रा ने अपना पहला ट्रैक्टर 1963 में इंटरनेशनल हार्वेस्टर, इंक., यूएसए के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से लॉन्च किया और मार्च 2019 में वैश्विक बिक्री सहित तीन मिलियन ट्रैक्टर बेचने वाला पहला भारतीय ट्रैक्टर ब्रांड बन गया। लंबे चक्र जीवन के लिए शक्तिशाली और ईंधन कुशल, महिंद्रा ट्रैक्टर ‘रफ’ हैं और भारत और 50 से अधिक वैश्विक बाजारों के लिए ऊबड़-खाबड़ और दुर्गम इलाकों में अपनी असाधारण निर्माण गुणवत्ता और प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

महिंद्रा ट्रैक्टर भारत के लिए सबसे व्यापक ट्रैक्टर पोर्टफोलियो की पेशकश करते हैं और महिंद्रा के विश्व स्तरीय अनुसंधान एवं विकास, उत्पाद विकास, गुणवत्ता निर्माण, विश्व स्तरीय परीक्षण मानकों के साथ-साथ विश्व स्तरीय इंजन, पावरट्रेन और समग्र प्रौद्योगिकियों के आधार पर विकसित किए जाते हैं। हैं। हैं। यह स्वामित्व की सबसे कम कुल लागत के साथ-साथ उच्चतम ट्रैक्टर पुनर्विक्रय मूल्य के लिए देश के सबसे व्यापक ट्रैक्टर बिक्री, सेवा और स्पेयर नेटवर्क द्वारा समर्थित है।

सी इलेक्ट्रॉनिक्स पारंपरिक इलेक्ट्रॉनिक्स की तुलना में इलेक्ट्रॉनिक्स लागत को लगभग 70% कम कर देगा और साथ ही कम इंजन शक्ति के साथ चलेगा। इसमें 45 सौर क्षमता के चार टैंक हैं, जो 200-बार दबाव से भरे हुए हैं, जिससे इसे 24 लीटर गैस रखने की क्षमता मिलती है।

Mahindra CNG Tractor Price : ट्रैक्टर की कीमत

प्रति घंटे की बचत के अनुसार, सी कॉर्पोरेशन के मालिक किसानों को 100 रुपये की बचत होगी। ध्वनि प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ, इसके इंजनों को डीजल मॉडल की तुलना में अधिक स्थिरता और सहायक नियंत्रण के साथ डिजाइन किया गया है। महिंद्रा ने मुख्य रूप से तकनीकी प्रदर्शन और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान केंद्रित किया है। इस कंपनी की सलाह से किसानों को एक नया और आधुनिक विकल्प मिल रहा है, जिससे उनकी खेती की लागत कम होगी और प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी।

Mahindra CNG Tractors : महिंद्रा ट्रैक्टर के बारे में

1945 में स्थापित, महिंद्रा समूह 100 से अधिक देशों में 260,000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय समूहों में से एक है। भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में इसकी अग्रणी स्थिति है और यह मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है।

नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, लॉजिस्टिक्स, आतिथ्य और रियल एस्टेट में इसकी मजबूत उपस्थिति है। महिंद्रा समूह का वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर स्पष्ट ध्यान है, जिसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है।

महिंद्रा के बारे में www.mahhindra.com

आर्थर सेराओ
संचार, महिंद्रा फार्म उपकरण क्षेत्र
ईमेल : [email protected]
फ़ोन  = +91 8828168630

 

Leave a Comment