Fake SIM Card : फर्जी सिम कार्ड, जानिए आपके नाम पर चल रहे हैं कितने फर्जी सिम कार्ड!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Fake SIM Card : फर्जी सिम कार्ड, जानिए आपके नाम पर चल रहे हैं कितने फर्जी सिम कार्ड!

Fake Sim Card Check : नकली सिम कार्ड का पता लगाना जब भी हम सिम कार्ड खरीदने जाते हैं, तो वहां कई रणनीतिकार होते हैं जो आपके उपयोग से सिम कार्ड निकाल लेते हैं और हमें बताते हैं कि आपके सिम में क्या समस्या हो रही है। सिम निकेलने के बाद एक ही सिम का इस्तेमाल कई फ्रॉड टूल्स में किया जाता है, जिससे कई बार पुलिस झूठ बोलने वालों को पकड़ लेती है.

यह भी देखें == OPPO F25 : ओप्पो F25 का नया स्मार्टफोन कर्व्ड डिस्प्ले और 67W फास्ट चार्जर के साथ आ रहा है, देखें कीमत

नकली सिम कार्ड का पता लगाना जब भी हम सिम कार्ड खरीदने जाते हैं तो वहां कई रणनीतिकार मौजूद होते हैं जो इस्तेमाल में आ रहे सिम कार्ड को निकाल लेते हैं और हमें बताते हैं कि आपके सिम में क्या समस्या है। सिम निकालने के बाद उसी सिम का इस्तेमाल कई फ्रॉड टूल में किया जाता है, जिससे पुलिस अक्सर झूठ बोलने वालों को पकड़ लेती है.

Fake Sim Card Check : फर्जी सिम कार्ड की जांच करें

Fake Sim Card Check
                                                                                      Fake Sim Card Check

 

नकली सिम कार्ड की जांच करें सरकार लोगों को ऑनलाइन सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई कदम उठाती रहती है और कई योजनाएं लाती रहती है जिसमें वह कई वेबसाइट भी लॉन्च करती है। सरकार ने सिम लॉक करने के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की है। आप वहां जाकर अपने आधार कार्ड से ली गई सिम को चेक कर सकते हैं, ऐसा कैसे करना है इसके बारे में हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया है।

Fake Sim Card Check : नकली सिम कार्ड की जाँच करें और बंद करें

नकली सिम कार्ड को चेक करने और ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना नंबर चेक करना होगा और इसे ब्लॉक करने के लिए कोई भी स्मार्ट कार्ड लेना होगा। जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट या कोई अन्य गैजेट, इसके बाद गूगल क्रोम सर्च इंजन खुल जाता है। Google Chrome पर खोज करने के बाद, आप वहां TapCop करना चाहेंगे। Tafcop खोजने के बाद शीर्ष राष्ट्रीय आधिकारिक वेबसाइट tafcop.sancharsthi.gov.in पर जाएं।

क्लिक करने के बाद आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको कई सूचियां दिखाई देंगी जहां लोगों ने अनुरोध सबमिट किया है और उनके अनुरोध स्वीकार कर लिए गए हैं। जिसके नीचे आपको तीन और पोस्ट दिखाई देंगी – मोबाइल नंबर, इंटरनेट कैप्चा और ओपीटीपी। मोबाइल नंबर फ़ील्ड में आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको नीचे दिए गए फ़ील्ड में दिए गए कैप्चा को भरना होगा और वैध कैप्चा पर क्लिक करना होगा। वैलिडेट कैप्चा पर क्लिक करने के बाद, नीचे दिए गए ओटीपी फ़ील्ड में अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें। लॉग इन करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जिस पर आपके आधार कार्ड को दिए गए सभी मोबाइल नंबर दिखाई देंगे।

वहां से आप चेक कर सकते हैं कि आप कौन सा नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं और कौन सा नहीं। यदि कोई ऐसा नंबर है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं तो वहां मौजूद नंबर और उसके सामने दिए गए स्थान का चयन करें। अपना खाता बनाने के लिए, चुनें कि क्या आपने कभी उस नंबर का उपयोग किया है या नहीं। इसके बाद आपको नीचे दिए गए रिपोर्ट लोकेशन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपका नंबर 24 घंटे के अंदर लॉक हो जाएगा।

 

Leave a Comment