Wellhealth Ayurvedic Health Tips : हेल्थ टिप्स गर्भवती महिला को कितना चलना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Wellhealth Ayurvedic Health Tips : हेल्थ टिप्स गर्भवती महिला को कितना चलना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें पूरी जानकारी

Well Health Tips In Hindi Wellhealth : हेल्थ टिप्स महिलाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हार्मोन्स में बदलाव के कारण गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की सेहत ख़राब हो सकती है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि सबसे जरूरी है। यदि गर्भवती महिलाएं शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो उन्हें कम असुविधा महसूस होती है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने का मतलब व्यायाम करना, पार्क में घंटों दौड़ना या भारी घरेलू काम करना नहीं है।

यह भी देखें == Honda Activa 6G : होंडा एक्टिवा 6G की कीमत ने तहलका मचा दिया

गर्भावस्था के दौरान केवल पैदल चलने से महिलाएं शारीरिक रूप से सक्रिय रह सकती हैं और इस दौरान होने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है। हालांकि, यह कोई नहीं जानता कि गर्भवती महिलाओं को कितना चलना चाहिए। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को कितना चलना चाहिए। हमने दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आंचल शर्मा से इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त की।

डॉ. आंचल शर्मा ने बताया कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में एक महिला को कितनी देर चलना होगा, यह जानकारी बच्चे और महिला की स्थिति के आधार पर मिल सकती है। गर्भधारण का समय हर मामले में अलग-अलग हो सकता है। पैदल चलना शुरू करने से पहले गर्भवती महिलाओं को अपने चिकित्सक से चर्चा करनी चाहिए।

Wellhealth Ayurvedic Health Tips
Wellhealth Ayurvedic Health Tips

 

डॉक्टर ने बताया कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में हर सप्ताह कम से कम पांच दिन सुबह और शाम ३० से 40 मिनट तक चलना आवश्यक है। वहीं, दूसरी तिमाही में 20 से 25 मिनट और तीसरी तिमाही में 10 मिनट चलना चाहिए।

Health Tips : गर्भावस्था में महिला को पैदल चलने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए पैदल चलने के फायदे गर्भावस्था के दौरान चलने से मांसपेशियां टोन रहती हैं। महिलाओं में गर्भाशय का आकार बढ़ने से पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। पैदल चलने से दर्द कम हो सकता है। टहलने से गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान ऐंठन, कब्ज और पेट दर्द के लक्षणों को भी पैदल चलने से कम किया जा सकता है।

Health Tips In Hindi : गर्भावस्था महिला को चलते समय सावधानियां

हेल्थ टिप्स इन हिंदी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को टहलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये इसके बारे में जानें। घर के समय सपाट और आरामदायक नाव, ताकि आपके फर्श पर जलन न हो। टैनिंग से बचने के लिए डाइविंग से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। चलने से पहले खूब पानी पिएं ताकि आपका शरीर पानी जमा कर सके। टहलने से 30 मिनट पहले नाश्ता या कुछ और खा लें।

 

 

Leave a Comment