Gold Price News : सोने की कीमत में बड़ा बदलाब, जाने कीमत 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Gold Price News : सोने की कीमत में बड़ा बदलाब, जाने कीमत 

Gold Price News Today : सोना खरीदने वालों के लिए निराशाजनक खबर है। क्योंकि आज सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. आज सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 71 हजार 600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. मुंबई में 10 ग्राम सोना खरीदने के लिए 71,600 रुपये का खर्च आता है। पिछले 3-4 दिनों में सोने की कीमतों में भारी उछाल आया है।

यह भी देखें == iQOO Pad 2 : रिलीज़ डेट यह iQOO टैबलेट 11500mAh से बड़ी बैटरी के साथ आएगा! जाने डिटेल्स 

सोना दिन पर दिन महंगा होता जा रहा है. इससे खरीदारों की जेब पर बड़ा असर पड़ रहा है. 71 हजार 600 रुपये सोने की अब तक की सबसे ऊंची कीमत है. अब तक, सोने ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सोने की बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी का खर्च भी बढ़ता जा रहा है। सोने की इस हालत को देखकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि सोना खरीदें या नहीं।

Gold Price News in Hindi : सोने की कीमतें बढ़ने से कई लोग इसे खरीदने से बच रहे हैं।

Gold Price News
                                                                                        Gold Price News

 

इस बीच शादी का समय भी है। कई लोग शादियों के लिए बड़ी मात्रा में सोना और चांदी खरीदते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी (Gold Price News) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस वजह से आम आदमी के लिए सोना खरीदना मुश्किल हो गया है. क्योंकि सोना खरीदना अब उनके पास नहीं रह गया है। ऐसे में शादी के लिए सोना कैसे खरीदें? ये सवाल उठ रहा है. सोने की बढ़ती कीमतों के कारण कई लोग सोना खरीदने से मुंह मोड़ रहे हैं।

एक तरफ जहां घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं। सोने की बढ़ती कीमतों के कारण बहुत से लोग सोने में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि सोने में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

gold price news india : सोना ही खरीदें

हमेशा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क वाला प्रमाणित सोना खरीदें। नए नियमों के मुताबिक, 1 अप्रैल से छह अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बेचा जाएगा। जिस तरह आधार कार्ड में 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह सोने में 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होता है। इसे हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या या एचयूआईडी कहा जाता है। यह नंबर अल्फ़ान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह हो सकता है- AZ4524. हॉलमार्किंग से पता चलता है कि सोना कितने कैरेट का है।

 

 

Leave a Comment