Israeli PM Benjamin Netanyahu : इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कराई हर्निया की सर्जरी, जानिए कब जरूरी हो जाती है हर्निया की सर्जरी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

Israeli PM Benjamin Netanyahu : इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कराई हर्निया की सर्जरी, जानिए कब जरूरी हो जाती है हर्निया की सर्जरी?

Netanyahu Hernia Surgery : नेतन्याहू की हर्निया सर्जरी इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू का हाल ही में हर्निया का ऑपरेशन हुआ है। डॉक्टर के मुताबिक, उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है। जब पड़ी हर्निया सर्जरी की जरूरत इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस समय बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वहां के लोग सड़कों पर उतरकर उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. खबरों की मानें तो वहां इतना बड़ा प्रदर्शन पहली बार हो रहा है. इस बीच, शनिवार को हर्निया की रिपोर्ट के बाद सोमवार को नेतन्याहू की सर्जरी की चर्चा भी जारी है।

What is hernia : हर्निया क्या है? यह एक गंभीर चिकित्सीय स्थिति है, जिसके कारण रोगी की दिनचर्या पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह समस्या तब होती है जब पेट, मांसपेशी, ऊतक या छोटी आंत के आंतरिक अंग कमजोर त्वचा में छेद के माध्यम से बाहर आ जाते हैं। यह आमतौर पर नाभि के आसपास के क्षेत्र में होता है। हालाँकि, यह ऊपरी जांघों और पेट के बीच भी हो सकता है। हालाँकि अधिकांश मामलों में यह घातक नहीं है, लेकिन इसे सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि सर्जरी की जरूरत कब पड़ती है।

यह भी देखें == Vivo TWS 3 : विवो टीडब्ल्यूएस 3 की भारत में लॉन्च डेट, 50 घंटे के प्ले टाइम के साथ आएंगे ये ईयरबड्स!

बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के प्रधान मंत्री थे। वह लिकुड पार्टी के अध्यक्ष हैं। तेल अवीव में धर्मनिरपेक्ष यहूदी माता-पिता के घर जन्मे, वह 1948 में इज़राइल राज्य की स्थापना के बाद पैदा हुए पहले इज़राइली प्रधान मंत्री हैं। वह 1996 से 1999 तक और फिर 2009 से जून 2021 तक प्रधान मंत्री थे।

वह लिकुड पार्टी के अध्यक्ष हैं। नेतन्याहू देश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री हैं, जिन्होंने कुल 16 वर्षों से अधिक समय तक सेवा की है। वह इज़राइल की स्थापना के बाद वहां पैदा होने वाले पहले प्रधान मंत्री भी हैं।

Israeli PM Benjamin Netanyahu
                                                                       Israeli PM Benjamin Netanyahu

 

Hernia Surgery : कब करवानी पड़ती है

अगर हर्निया छोटा है तो दवाओं की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है। लेकिन अगर इसका आकार बढ़ जाए तो इसे तुरंत सर्जरी के जरिए शरीर से निकालने की जरूरत होती है। दवाएँ हर्निया के आकार को केवल कम कर सकती हैं, इसे जड़ से खत्म करने के लिए सर्जरी द्वारा ही ठीक किया जा सकता है।

Hernia Surgery : हर्निया सर्जरी के बढ़ने लक्षण

  •  पेट में दर्द, मन मिचलाना, उल्टी, बुखार, लाल-बैंगनी दाने,

Hernia Surgery होने का कारण

वैसे तो हर्निया का मुख्य कारण मांसपेशियों की कमजोरी और खिंचाव है, लेकिन इसके अलावा और भी कई कारक हैं जो हर्निया के विकास का कारण बनते हैं-

  • बड़ी उम्र, मोटापा, धूम्रपान, भारी वजन उठाना, लगातार खांसी और छींक आना, चोट या सर्जरी, जेनेटिक कारक, पेट में तरल पदार्थ का जमा होना

इस तरह आप हर्निया से बचाव कर सकते हैं

संतुलित जीवनशैली और स्वस्थ भोजन हर्निया के खतरे को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा लगातार खांसी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, पेशाब और शौच करते समय ज्यादा तनाव या दबाव में न रहें। इसके अलावा मोटापे और भारी वजन उठाने से भी बचें।

 

 

Leave a Comment