Spiti Valley New Year 2024 : को मनाने के लिए स्पीति जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। 1 जनवरी से स्पीति में वाहनों से साडा डेवलपमेंट फीस लागू होगी। यह प्रति वाहन होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

स्पीति घाटी नया साल 2024 : यदि आप नए साल 2024 को मनाने के लिए स्पीति जा रहे हैं, तो यह खबर जरूर पढ़ें। स्पीति खंड के विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) को काजा और ताबो में हिमाचल प्रदेश सहित देश भर से आने वाले वाहनों पर कर लगाना होगा। 1 जनवरी 2024 से शुल्क वसूला जाएगा। प्रति ट्रिप फीस ली जाएगी। 1 जनवरी से हर वाहन को “साडा डेवलपमेंट फीस” देना होगा। वाहन बिना शुल्क के पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।यह निर्णय विधायक रवि ठाकुर की अध्यक्षता में 24 नवंबर 2023 को हुई विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) की बैठक में लिया गया था।

Winter Spiti शीतकालीन स्पीति 2024 : अपनी सभी चिंताओं को छोड़ दें और इस सर्दी में जीवन भर की यात्रा पर निकल पड़ें! हां, यह सच है कि विंटर स्पीति रोडट्रिप को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। अपने मोटे कपड़ों को बांधने और भारी बर्फ से ढकी पगडंडियों पर निकलने के लिए साहस की आवश्यकता होती है। आकर्षक घाटियों में दिन बिताने, बाहरी दुनिया से दूर रहने और कभी-कभी अपने दिल की धड़कन पर ध्यान देने के लिए भी साहस की आवश्यकता होती है। यदि इसके बारे में सब कुछ पहले से ही आपको झकझोर रहा है, तो एक कारवां आपको एक अविस्मरणीय यात्रा पर ले जाने के लिए तैयार है! सर्दी स्पीति को रहस्य की एक अतिरिक्त परत देती है। बर्फ से ढका ग्रामीण इलाका आपके ऊपर पवित्रता का पर्दा डाल देता है, जिससे आपको खालीपन का एहसास होता है।

काजा और ताबो में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) ने इन क्षेत्रों में ठोस कचरा प्रबंधन, सीवेज प्रबंधन, आदि के लिए “SADA डेवलपमेंट फीस लेने का विचार है। बैठक ने फैसला किया कि RLA स्पीति के निजी वाहनों को इस शुल्क से छूट दी जाएगी। स्पीति आरएलए में पंजीकृत निजी वाहन स्थानीय निवासियों की देश के किसी भी अन्य आरएलए में पंजीकृत होने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। ठीक उसी तरह, किन्नौर जिला के स्पीति से सटे सुमरा गांव में निजी वाहनों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

Spiti Valley New Year 2024
                                  Spiti Valley New Year 2024

 

व्हाइट स्पीति न केवल मनोरम है, बल्कि यह एक पूरी तरह से नई “यात्रा” है। इस सर्दी में, हम अनदेखे और कम सराहे गए स्पीति संस्कृति की खोज के लिए आउटडोर, रोमांच, यात्रा और फोटोग्राफी पसंद करने वाले सभी लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं। बर्फ से ढकी स्पीति से गुजरते हुए, इसकी सुंदरता और जीवित रहने की लड़ाई दोनों का आनंद लेते हुए, हमारे साथ जुड़ें!

गर्मियों में, काजा मनाली मार्ग खुलने पर लोसर में SADA डेवलपमेंट फीस बैरियर बनाया जाएगा, जो 1 जून 2024 से शुरू होगा। फीस एकत्र करने के लिए लोगों को आउट सोर्सिंग के आधार पर चुना जाएगा। फिलहाल, लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी शुल्क वसूलेंगे। SADA विकास खर्च की पर्ची हर वाहन पर कटेगी।

स्पीति घाटी लंबे समय से खोई हुई चीजों के प्रति प्रेम को पुनर्जीवित करने का स्थान है। यह दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर से पोस्टकार्ड भेजना, या स्पीति के गांवों में जीवाश्म शिकार करना हो सकता है। ऐसा ही एक जीवाश्म गांव-लैंग्ज़ा आपका स्वागत करता है बुद्ध की आदमकद स्वर्ण प्रतिमा के साथ। इस गाँव की तलछटी चट्टानें लाखों वर्ष पुराने पौधों और समुद्री जीवन के अवशेषों को छिपाती हैं। यदि आप इतने भाग्यशाली हैं कि किसी एक को देख सकें तो स्वयं जाकर देखें!

SADA काजा हर्ष अमरेंद्र नेगी ने कहा कि 1 जनवरी 2024 से SADA डेवलपमेंट फीस एकत्रित की जाएगी। अब स्पीति में आने वाले हर वाहन को टैक्स देना होगा। SADA स्पीति को स्वच्छ और सुंदर बनाने में काम करता है। जिला लाहुल स्पीति के वाहनों को इस शुल्क से छूट मिली है। केबल लाहुल स्पीति टैक्सी चालकों को किराया देना होगा। उन्हें पर्यटकों से अपील की है कि वे प्रशासन की इस कोशिश में सहयोग करें। इस प्रयास का उद्देश्य स्पीति को एक सुंदर, सुविधासंपन्न पर्यटक स्थल बनाना है।

भूरे और सफेद रंग के सभी रंगों के विपरीत, स्पीति नदी का एक फ़िरोज़ा रिबन आपके लगभग-निरंतर साथी के रूप में आपसे मिलेगा, जो सुमदो में दक्षिण की ओर हैंगरंग घाटी की खड़ी घाटियों में जाने से पहले एक विस्तृत घाटी के साथ चल रहा है। स्पीति एक तरह से ‘पर्यटकों की भीड़ के बिना मिनी-लद्दाख’ के रूप में, कई यात्रियों को आकर्षित करता है, जिनमें भारतीय मोटरसाइकिल चालक भी शामिल हैं। यह शीर्षक बिल्कुल उचित है क्योंकि इसकी प्राचीन प्रकृति (एक उच्च ऊंचाई वाला रेगिस्तान) और संस्कृति (तिब्बती बौद्ध धर्म) अभी भी बरकरार है।

स्पीति घाटी  कितनी होगी फीस

दोपहिया वाहन 100 रुपये, कार 200 रुपये, SUV, MUV (स्कॉर्पियो, मैक्सी कैब सहित) 300 रुपये, बस और ट्रक 400 रुपये हैं।

नया साल 2024 : स्पीति में वाहनों के लिए विशेष सुविधाएँ

आरएलए स्पीति में पंजीकृत टैक्सी वाहनों पर सालाना कर लगाया जाता है। SADA उन्हें एक साल तक वैध पास देगा। हर बार उन्हें शुल्क नहीं देना होगा। बड़े वाहन, जैसे मैक्सी और ट्रेवलर, को सालाना 2500 रुपये देना होगा, जबकि छोटे वाहनों को 1500 रुपये देना होगा।

संक्षेप में, स्पीति के रास्ते भारत की सबसे ऊबड़-खाबड़ और प्राकृतिक रूप से शानदार सड़कों में से एक हैं, और यही कारण है कि हम चाहते हैं कि आप हमारे स्पीति घाटी पैकेज बुक करें और हमारे साथ उस महाकाव्य सड़क यात्रा पर जाएं! समान विचारधारा वाले यात्रियों के समूह के साथ, स्पीति जैसी जगह की खोज करना और भी मजेदार हो जाता है। यह कभी भी एक यात्रा नहीं है, बल्कि एक जलयात्रा है जो हम एककरवन में करते हैं!

इस आंतरिक यात्रा में हमारे साथ शामिल हों, क्योंकि हम इस सर्दी में प्रकृति को उसकी सबसे कठोर और फिर भी बेहतरीन स्थिति में महसूस करते हैं और उसका अन्वेषण करते हैं!

Leave a Comment