World Heritage Day : विश्व विरासत दिवस 2024 की तारीख, इतिहास, महत्व और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

World Heritage Day : विश्व विरासत दिवस 2024 की तारीख, इतिहास, महत्व और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

World Heritage Day 2024 : स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे विश्व विरासत दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 18 अप्रैल को दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों के साथ आयोजित किया जाता है, जिसमें स्मारकों और विरासत स्थलों का दौरा, सम्मेलन, गोलमेज और समाचार पत्र के लेख शामिल होते हैं।

इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विशेष दिन के बारे में जानना चाहिए। हमारी सांस्कृतिक विरासत एक राष्ट्र और संस्कृति के रूप में हमारी पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका ऐतिहासिक महत्व भी है और यह हमें हमारी समृद्ध परंपराओं और इतिहास से जुड़ने में मदद करता है।

यह भी देखें == Dubai : यूएई में कुदरत का कहर! हुई बारिश, बाढ़ में डूबा दुबई, समुद्र बना रनवे,

हालाँकि, विरासत इमारतों और स्मारकों को सुरक्षा और संरक्षण की आवश्यकता है। उनके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना और लोगों से विश्व की विरासत संपत्तियों की रक्षा के लिए एक साथ आने का आग्रह करना महत्वपूर्ण है। हम अपने पास मौजूद विरासत के माध्यम से अपने इतिहास से जुड़ते हैं। विश्व विरासत दिवस को स्मारकों और स्थानों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस भी कहते हैं।

World Heritage Day 2024
                                                                              World Heritage Day 2024

 

1982 में, द इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स (ICOMOS) ने हर साल 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाने का विचार प्रस्तावित किया। अगले वर्ष, प्रस्ताव को यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन में मंजूरी दे दी गई। तब से यह खास दिन हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है।

World Heritage Day Date : विश्व विरासत दिवस की तारीख

जैसे ही हम विशेष दिन मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें जानना आवश्यक है। हर साल, विश्व विरासत दिवस 18 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष, विशेष दिन गुरुवार को पड़ता है।

World Heritage Day History इतिहास

1982 में, द इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स (ICOMOS) ने हर साल 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाने का विचार प्रस्तावित किया। अगले वर्ष, प्रस्ताव को यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन में मंजूरी दे दी गई। तब से यह खास दिन हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है। विरासत स्मारक और स्थल अक्सर मानवीय गतिविधियों, प्राकृतिक आपदाओं और शहरीकरण का शिकार होते हैं। यह दिन उनकी सुरक्षा और संरक्षण के महत्व को पुनः स्थापित करता है।

Significance महत्व

इस वर्ष के विश्व विरासत दिवस का विषय विविधता की खोज और अनुभव है। प्राकृतिक परिदृश्य, ऐतिहासिक स्मारक, सांस्कृतिक प्रथाएँ, परंपराएँ, अनुष्ठान और प्राचीन खंडहर विश्व विरासत का हिस्सा हैं। इनकी सुरक्षा करना जरूरी है. वे अपने सांस्कृतिक मूल्य के लिए जाने जाते हैं

यूनेस्को द्वारा उनके सार्वभौमिक महत्व के लिए भी मान्यता प्राप्त हैं। ये विरासत स्थल पर्यटकों के आकर्षण भी हैं जो स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। वे हमें हमारे समृद्ध इतिहास और अतीत पर नज़र डालने में मदद करते हैं जिनसे हम पहले अनजान थे। इन्हें भावी पीढ़ियों के लिए संरक्षित और संरक्षित करने की जरूरत है।

 

 

Leave a Comment