ZEEL-Sony Merger 2024 : 1000 करोड़ अमेरिकी डॉलर मार्जर की डिल ब्लूमबर्ग कभी भी कैंसिल हो सकती है देखें संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Spread the love

ZEEL-Sony Merger : 1000 करोड़ अमेरिकी डॉलर मार्जर की डिल ब्लूमबर्ग कभी भी कैंसिल हो सकती है देखें संपूर्ण जानकारी

ZEEL-Sony Merger 2024 : बिजनेस टुडे के अनुसार, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) और सोनी के विलय से नई इकाई अप्रैल 2024 तक सूचीबद्ध हो सकती है। दोनों कंपनियों के बीच विलय समझौते पर 21 दिसंबर, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे और कटऑफ तारीख 21 दिसंबर थी। 2023. हालाँकि, कंपनियों को $10 बिलियन के विलय को पूरा करने के लिए एक महीने का विस्तार मिला, और संभावित समापन अप्रैल 2024 में स्थानांतरित हो गया है। यदि विलय होता है, तो सोनी अप्रत्यक्ष रूप से नई कंपनी का 50.86% मालिक होगा, जबकि अन्य ZEEL शेयरधारक 45.15% का मालिक होगा और ZEEL संस्थापकों के पास 3.99% होगा। विलय की गई इकाई को सोनी से 1.5 बिलियन डॉलर की फंडिंग मिलेगी।

ZEEL-Sony मर्जर पर समाचार अपडेट बाजार बंद होने के बाद बड़ी खबर आई। हां, सोनी का मर्जर रद्द किया जा सकता है। यह संयोजन देश में सबसे बड़ी मनोरंजन कंपनी स्थापित करेगा, यह एक लंबे समय से चला आ रहा मुद्दा है। एंटरटेनमेंट समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने बताया कि ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के मर्जर डील की सहमति खतरे में है।

यह भी देखें == Maruti Suzuki Alto 800 Price In India 2024

SONY मर्जर डील को वापस ले सकती है। रिपोर्ट बताती है कि $1000 मर्जर डील रद्द हो सकती है। SONY मर्जर डील वापस लेने पर विचार कर रहा है। सोनी और जी दोनों ने डील पर कोई जानकारी नहीं दी है। सोमवार को कंपनियों का शेयर 1.75 प्रतिशत गिरकर 278 रुपये पर बंद हुआ। एक महीने में 1% की गिरावट आई है। वहीं, शेयर एक साल में १७% बढ़ा है।

ZEEL-Sony अब क्या हुआ डिल कैंसिल हो सकती है

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मामले से परिचित सूत्रों ने बताया कि सोनी ग्रुप कॉर्प ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ अपनी भारतीय शाखा के विलय समझौते को रद्द करने की तैयारी कर रहा है. इसका कारण यह है कि जी के साथ कई मामलों पर समझौता नहीं हो पाया है। ज़ी के फाउंडर सुभाष चंद्रा के बेटे पुनित गोयनका भी सीईओ हैं। साथ ही मर्जर के बाद बनने वाली यूनिट का भी नेतृत्व करेंगे। ज्ञात लोगों ने कहा कि 2021 में हस्ताक्षरित समझौता में गोयनका नई कंपनी का नेतृत्व करेंगे। लेकिन रेग्युलेटर जांच के बीच सोनी उन्हें सीईओ नहीं चाहती।
डील से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि सोनी ने 20 जनवरी की अंतिम तिथि से पहले समाप्ति नोटिस जारी करने की योजना बनाई है, जिसमें कहा जाएगा कि विलय के लिए आवश्यक कुछ शर्तों को पूरा नहीं किया गया है। एक अन्य व्यक्ति का कहना है कि गोयनका ने पिछले कुछ हफ्तों में लंबी बैठकों के दौरान पहले से ही विलय की गई इकाई का नेतृत्व करने की इच्छा पर कायम रहे हैं। दोनों पक्षों के बीच अभी भी बहस चल रही है, और समय सीमा से पहले भी कोई हल हो सकता है। Sony और CNN के प्रतिनिधियों ने ब्लूमबर्ग से टिप्पणी मांगने वाले ईमेल और फोन कॉल का तुरंत जवाब नहीं दिया।

ZEEL-Sony Merger अगर डील नहीं हुई तो क्या होगा

क्या होगा अब यदि डील नहीं हुई तो मंगलवार को शेयर में भारी गिरावट हो सकती है। क्योंकि विश्लेषकों का कहना है कि सौदा होने पर शेयर की री-रेटिंग की उम्मीद है। लेकिन अभी इसकी संभावना बहुत कम लगती है।

G-Sony Merger Deal : साल 2021

साल 2021 के जी-सोनी मर्जर डील के अनुसार, विलय की गई कंपनियों में सोनी की 50.86% हिस्सेदारी होगी। गोयनका परिवार का हिस्सा 3.99% होगा। पब्लिक शेयरहोल्डर्स बाकी हिस्सेदारी लेंगे।
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दोनों कंपनियों के बीच बातचीत होती है तो यह सौदा सोनी के मीडिया बिजनेस को दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में बढ़ाने में मदद करेगा। डिज्नी के स्वामित्व वाले स्टार के 24% से अधिक, इसमें 75 से अधिक टेलिविजन चैनल और 37% की बाजार हिस्सेदारी है। ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स ने दिसंबर 2021 में विलय करने पर सहमति की। लेकिन जी एंटरटेनमेंट के कुछ कर्जदाताओं ने आपत्ति जताई, जिससे मामला रुक गया। अस्सेल समूह के कई लेनदारों ने विलय योजना में जोड़े गए गैर-प्रतिस्पर्धा से आपत्ति जताई थी।
Zee Entertainment और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट, जो पहले सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया था, के विलय को 10 अगस्त, 2023 को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) ने मंजूरी दी। इसके साथ ही, एनसीएलटी की मुंबई पीठ ने Zee-Sony एकीकरण को मंजूरी दी, जो 10 अरब डॉलर की बड़ी मीडिया कंपनी को अस्तित्व देगा। लेकिन डील बाद में रुकी।

Leave a Comment